गुरुवार, 17 फ़रवरी 2011

कुरआन ने दिलों को जीता

क़ुरआन के ईश्-वाणी होने का एक महत्वपूर्ण प्रमाण उसके अन्दर शुद्ध साहित्यिक रसासवादन का पाया जाना है। जिस किसी ने क़ुरआन को दिल व दिमाग़ लगाकर सुना उस से प्रभावित हुए बिना न रहा। जिस किसी ने उसे मन से पढ़ा उसे दिल दे बैठा। यह कोई काल्पनिक वृत्तांत नहीं अपितु ऐतिहासिक तथ्य है।
वह अरब जिनके बीच क़ुरआन का अवतरण हो रहा था जब वह स्वयं क़ुरआन पढ़ते अथवा सुनते तो विश्वास कर लेते कि यह ग्रन्थ मानव रचित नहीं , ईश्वाणी है।
मुहम्मद साहिब का कट्टर शत्रु वलीद बिन मुग़ीरा ने जब आपको क़ुरआन पढ़ते हुए सुना तो बोल पड़ाः " ईश्वर की सौगंध! उसमें मिठास है, उसमें ताज़गी और हरापन है (मानो यह ऐसा वृक्ष है ) जिसका निचला भाग छाँव वाला है और ऊपरी भाग फलदार है। यह मानव रचित हो ही नहीं सकता।"बल्कि इतिहास साक्षी है कि कितने लोगों ने क़ुरआन को सुनने के बाद उसके साहित्यिक रसासवादन से प्रभावित हो कर इस्लाम को स्वीकार कर लिया।
तलवार ले कर निकले पर दिल दे बैठेः
उमर बिन खत्ताब ( जो मुहम्मद सल्ल0 के देहांत के पश्चात दूसरे महान शासक हुए) इस्लाम स्वीकार करने से पूर्व मुहम्मद सल्ल0 के कट्टर शत्रु थे। एक दिन तलवार लटकाए इस संकल्प के साथ घर से निकले कि मुहम्मद सल्ल0 का सफाया ही कर दिया जाए ताकि न रहे बाँस न बजे बाँसरी। रास्ते में सूचना मिली के उनकी बहन और बहनोई भी इस्लाम स्वीकार कर चुके हैं। उमर ने सीधे बहन बहनोई का रुख किया। उनके घर पहुंचे और पूछाः क्या तुम दोनों इस्लाम स्वीकार कर चुके हो? -बहनोई ने कहा:अच्छा उमर यह बताओ यदि सत्य तुम्हारे धर्म के बजाए किसी और घर्म में हो तो? उमर का इतना सुनना था कि अपने बहनोई पर चढ़ बैठे और उन्हें बुरी तरह कुचल दिया। उनकी बहन ने पलट कर उन्हें अपने पति से अलग करना चाहा तो बहन को ऐसा चाँटा मारा कि चेहरा खून से लतपत हो गया। बहन ने कहाः उमर तुम से जो बन सकता हो कर लो परन्तु इस्लाम दिल में बैठ चुका है इसे तुम निकाल नहीं सकते। भाई को अपने दोष का एह्सास हुआ उन्हों ने पछताते हुए पूछाः अच्छा यह ग्रन्थ जो तुम्हारे पास है ज़रा मुझे भी पढ़ने का दो। बहन ने कहाः तुम अभी अपवित्र हो, उठो और स्नान करके आओ। उमर ने उठ कर स्नान किया, फिर क़ुरआन ली और पढ़ना शुरू कियाः अनुवादः ईश्वर के नाम से जो अत्यंत दयावान और कृपाशील है। कहने लगेः यह तो बड़े पवित्र नाम हैं। उसके बाद सूरः ताहा पढना शूरू किया जब प्रथम आयत से 14वी आयतः अनुवादः "निःसंदेह मैं ही अल्लाह हूं। मेरे अतिरिक्त कोई सत्य पूज्य नहीं अतः मेरी ही पूजा करो और मेरे लिए ही नमाज़ पढो।" तक पढ़ी। कहने लगेः यह तो बड़ी उत्तम और प्रिय वाणी है मुझे मुहम्मद सल्ल0 का पता बताओ। उमर ने अपनी तलवार लटकाई और उस घर की ओर चले जिसमें रसूल सल्ल0 अपने साथियों के साथ एकत्र होते थे। जब रसूल सल्ल0 को देखा तो पुकार उठेः " मैं साक्षी हूं कि अल्लाह के अतिरिक्त कोई सत्य पूज्य नहीं और में साक्षी हूं कि मुहम्मद सल्ल0 अल्लाह के संदेष्टा हैं।"
शासक की आँखें बहने लगीं:
हब्शा (इथियोपिया) का शासक अस्हमा ईसाई था। जब कुछ मुसलमानों ने मक्का वालों के कठोर व्यवहार से तंग आकर हब्शा में शरण लिया तो वहाँ पर उन लोगों को बादशाह की सेवा में लाया गया। मुसलमानों के अध्यक्ष जाफर (रज़ि0) ने उसके समक्ष सूरः मर्यम की कुछ आयतें पढ़ीं। सुनते ही बादशाह की आँखों से आँसू आ गए। फिर उसके बाद उसने इस्लाम भी स्वीकार कर ली।
क़ुरआन के मधूर भनक ने दिल जीत लियाः
तुफैल बिन अमर अद्दौसी यमन के दौस समुदाय के नायक थे। काबा के दर्शन हेतु मक्का आए को लोगों ने मुहम्मद सल्ल0 के विरोद्ध में उनको इतना भड़काया कि उन्होंने कान में रूई ठूंस ली थी ताकि क़ुरआन की कोई बात कान में न पड़ने पाए। काबा में आए और काबा में रखी 360 मूर्तियों की पूजा करने के बाद एक किनारे में मुहम्मद सल्ल0 को देखा कि आप क़ुरआन का पाठ कर रहे थे। सोचा कि मैं तो बुद्धि-ज्ञान रखता हूं अपने समाज का नायक हूं, सही ग़लम में तमीज़ कर सकता हूं क्यों न मुहम्मद सल्ल0 की बात सुनी जाए, हल्का सा कान से रूई खिस्काया तो ज़रा भनक लगी, निकट हुए तो क़ुरआन के रसासवादन ने उन्हें सुनने पर विवश किया, वह बैठ कर क़ुरआन सुनने लगे। अंततः उन्होंने इस्लाम स्वीकार कर लिय़ा।
क्या यह लोग स्वयं पैदा हो गए हैं
जुबैर बिन मुतईम ने मुहम्मद सल्ल0 को यह आयत पढ़ते हुए सुना - अनुवादः क्या यह लोग स्वयं पैदा हो गए हैं, अथवा वह स्वयं पैदा करने वाले हैं, क्या आकाश और धरती को इन्हीं लोगों ने पैदा किया है।" (सूरः 52 आयत 35) यह सुन कर कहते हैं कि मेरा दिल उड़ने लगा, अंततः मैंने इस्लाम स्वीकार कर ली।
यह मात्र कुछ उदाहरण थे वरना ऐसी हज़ारों मिसालें पाई जाती हैं जिन से ज्ञात होता है कि कुरआन ने दिलों को जीता और उस पर पूर्ण रूप में क़ाबू पाया। यही कुरआन का सब से बड़ा चमत्कार है। आज भी यदि कोई क़ुरआन को समझ कर पढ़ेगा अथवा सुनेगा तो उसके रसासवादन से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता।

कोई टिप्पणी नहीं: