शनिवार, 18 फ़रवरी 2012

जनसेवा

मानव की सेवाः एक दिन मुहम्मद सल्ल0 ने अपने साथियों से फरमायाः अल्लाह की क़सम वह व्यक्ति मोमिन नहीं है। अल्लाह की क़सम वह कभी मुमिन कहलाने के योग्य नहीं। अल्लाह की क़सम ऐसे व्यक्ति का ईमान सही नहीं। साथी आश्चर्यचकि और प्रश्न करने पर विवश कि आखिर वह कौन दुर्भाग्य व्यक्ति होगा जिसके मोमिन न होने की गवाही अल्लाह के रसूल सल्ल0 तीन तीन बार क़सम खा कर दे रहे हैं: उत्तर में आप सल्ल0 ने फरमायाः वही जिसके पड़ोसी उसके कष्टों से सुरक्षित नहीं रह पाते हैं। ( बुखारी,मुस्लिम)
ज्ञात होना चाहिए कि पड़ोसी मात्र वही नहीं है जिसका घर आपके घर से लगा हुआ हो अथवा आमने सामने हो अपितु पड़ोसी दुकान में भी होता है, कम्पनी और बस, ट्रेन में भी होता है। उन सब की भावनाओं का ख्याल रखना आवश्यक है वरना मुहम्मद सल्ल0 को तीन तीन बार क़सम खा कर घोषणा करने की आवश्यकता ही क्या थी। दूसरी बात यह है कि इस प्रवचन में पड़ोसी कहा गया है जो हिन्दु, ईसाई, यहूदी कोई भी हो सकता है सब के साथ में दया और प्रेम का व्यवहार करना ज़रूरी है।
एक हदीसे क़ुद्सी में अल्लाह इनसानों से पूछेगाः मैं भुखा था तुने मुझे खिलाया क्यों नहीं, मैं प्यासा था, मैं बे-लेबास था, मैं बीमार था। इनसान आश्चर्य से पूछेगाः हे अल्लाह ! सारी सृष्टि को खिलाने, पिलाने, पहनाने और स्वास्थ्य देने वाला तू है, तू कैसे भूखा, प्यासा और बीमार हो सकता है ? फरमाएगाः "मेरा फलाँ बन्दा ऐसा था, यदि तू उसकी आवश्यकता पूरी करता तो तू मुझे वहाँ पाता।" ( मुस्लिम)
इस्लामी शिक्षाओं में समाज के प्रत्येक व्यक्ति की रिआयत की गई हैं कि हमारी किसी बात से अथवा कार्य से किसी का दिल न टूटे और वह मिथ्या संदेह में न पड़े। इसी लिए मुहम्मद सल्ल0 ने फरमाया कि यदि कहीं पर तीन व्यक्ति हों तो दो व्यक्ति परस्पर हल्के से बातें न करे क्यों कि तीसरे आदमी के दिल में यह गुमान गुज़र सकता है कि शायद मेरे ही सम्बन्ध में बातें हो रही हैं।   
निर्जीव की सेवाः ज़माने को बुरा भला कहने से रोक दिया गया। पानी के महत्त्व को बतलाकर समुद्र में भी अधिक पानी के प्रयोग से मना किया गया। ज़मीन की सेवा यह बताई गई कि इस पर विनम्रता के साथ चला जाए और अकड़ कर सीना तान कर चलने से रोक दिया गया।
वनस्पति की सेवाः इस्लाम ने छायादार वृक्ष की सुरक्षा पर बड़ा बल दिया। उसकी क्षाया में गंदगी फैलाने और पेशाब पाखाने के लिए प्रयोग करने को लानत ठहराया। (मुस्लिम)
जब चीन ने एक व्यक्ति एक वृक्ष का नियम लागू किया तो लोगों ने इसे सराहनिय भुमिका सिद्ध किया जब कि आज से साढ़े चौदह सौ वर्ष पर्व मुहम्मद सल्ल0 ने फरमाया था कि "यदि क़यामत का समय आ जाए और तुम में से किसी के हाथ में खजूर के पौधे हों और वह महा-प्रलय के बरपा होने से पहले पौधे को लगा सकता हो तो लगा दे क्योंकि उसे इसके बदले पुण्य मिलेगा।" (सही जामिअ़ हदीस संख्या 1424).
पशु-पक्षियों की सेवाः इस्लाम ने बिना किसी उद्देश्य के पशु-पक्षियों को निशाना बनाने से मना किया।( मुस्लिम) जानवरों को भूका प्यासा रखना और उनसे उनकी ताक़त से बढ़ कर काम लेना अपराध ठहराया गया। मुहम्मद सल्ल0 के प्रवचनों में आता है कि एक इबादतगुज़ार महिला ने बिल्ली को बाँध कर रख दिया. और उसे खाने पिने के लिए आज़ाद नहीं किया और न अपनी ओर से उसके खाने पीने का व्यवस्था किया इस अत्याचार के कारण वह नरक में गई। जबकि एक वैश्या के सम्बन्ध में मुहम्मद स्ल्ल0 ने फरमाया कि उसने एक कुत्ते को देखा जो प्यास के कारए ऐसे हाँप रहा था कि मर ही जाएगा, उसने अपना मोज़ा निकाला और उसे अपनी ओढ़नी से बाँधा, कुंवें से पानी निकाल कर कुत्ते को पिलाया, उसके इस पुनय के कारण उसे क्षमा कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: