रविवार, 22 सितंबर 2013

अल्लाह की विशेषतायें


मुसलमान मात्र एक अल्लाह की पूजा करतें हैं जो प्यारे प्यारे नामों और महान गुणों से सुसज्जित है। 

वह उस अल्लाह पर विश्वास रखते हैं जो उनका श्रृष्टा और मालिक है, उसे न पत्नी की आवश्यकता है, न सन्तान की ज़रूरत है, उसे न निन्द्रा आती है और न ऊँघ, उसने आकाश और पृथ्वी की रचना की, वही मारने वाला और जीवन प्रदान करने वाला है, वही पैदा करने वाला और रोज़ी देने वाला है, मुसलमान उसी एक अल्लाह पर भरोसा करते हैं और उसी से सहायता माँगते हैं।

उनका विश्वास है कि अल्लाह हर वस्तु पर सामर्थ्य रखता है।, वही प्रार्थनाओं को सुनने वाला है। वही पश्चाताप स्वीकार करने वाला है, अति दयालु और क्षमा करने वाला है। वह ज्ञान रखने वाला और छोटी बड़ी प्रत्येक वस्तुओं को देखने वाला है। वह परोक्ष तथा प्रत्यक्ष अपितु हृदय में छुपे हुए रहस्यों से भी अवगत है।

जब यह बात एक व्यक्ति के हृदय में बैठ जाती है तो वह स्वयं पाप करते अथवा सृष्टि पर अत्याचार करते हुए लज्जित होता है क्योंकि उसका अल्लाह उसकी एक एक परिस्थिति से अवगत है और उसे देख रहा है। 

जब एक मुस्लिम यह जानता है कि उसका रब बड़ा तत्त्वदर्शी है, परोक्ष की बातों को जानने वाला है तो वह अपने अल्लाह के अधिकार पर पूर्ण भरोसा करता और यह दृढ विश्वास रखता है कि उसका रब किसी पर अत्याचार नहीं करता, अल्लाह ने उसके सम्बन्ध में जो भी फैसला किया होगा उसमें अच्छाई होगी यधपि उसकी हिकमत से वह अनभिज्ञ है। इस प्रकार मुसलमान का दृष्टिकोण एकता-बद्ध हो जाता है।

1 टिप्पणी:

DR. ANWER JAMAL ने कहा…

Nice post.
ek post me Allah ke naam ka maadda aur uske arth bhi baytayen.

Jazakallah.